Headlines
Loading...
VALENTINE SPACIAL: रोम के लोग कैसे मनाते हैं वैलेंटाइन डे

VALENTINE SPACIAL: रोम के लोग कैसे मनाते हैं वैलेंटाइन डे

14 फरवरी को आमतौर पर लोग प्रेम का दिन मानते हैं और इस दिन प्रेम में डूबे युगल जोड़े अपने प्यार का इजहार करते हैं और एक दूसरे को रंग-बिरंगे फूल खासकर के गुलाब के फूल उपहार के तौर पर देते हैं. असल में यह पाश्चात्य संस्कृति से हमारे देश में भी बहुत तेजी से सम्मिलित होता जा रहा है और खासतौर पर युवा वर्ग इस प्रेम पर्व को मनाता है. हम आपको बता रहे हैं कि रोम के युवा आखिर वैलेंटाइन के दिन को कैसे मनाते हैं.


रोमन कैथलिक संत वेलेंटाइन के नाम पर प्रचिलित इस दिन को पुरातनवादी रोमन ल्यूपर केलिआ के नाम से भी यह मिलन-त्योहार बड़े धूमधाम से मनाते आ रहे हैं. इस दिन पूज्य देवता पेन के प्रति श्रद्धा स्वरूप भी यह पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन युवा वर्ग एक दिलचस्प खेल खेलते हैं.
अपने मनपसंद की युवती का नाम एक कागज में लिखकर पुड़िया बनाकर एक डिब्बे में सभी युवक डाल देते हैं. अब एक एक पुड़िया आंख बंद कर उठाते हैं फिर आंखे खोलकर देखते हैं और जिस लड़की का नाम जिसकी चिट में निकल आता है, वह उस दिन को उसी के साथ प्रेमपूर्वक मनाता है.
साथ-साथ नृत्य करते हैं, गाना बजाना होता है और खाते-पीते खुशी-खुशी यह विशेष दिन विशेष अंदाज में मनाते हैं. इस दिन को मिलन ऋतु के नाम से भी जाना जाता है.

0 Comments: