सावन के महीने में माता पार्वती के साथ धरती पर रहते हैं भगवान शिव

सावन का महीना भगवान शिव की पूजा और उनको प्रसन्न करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इस महीने में सारे शिव भक्त भगवान शिव के मंदिरों मे उमड़ पड़ते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस महीने में भोलेनाथ के लिंग रूप की पूजा का खास महत्व है. ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस महीने में शिव लिंग पर जल चढ़ाते हैं उनको भगवान शिव विशेष वरदान देते हैं और साथ ही उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.


शिव पार्वती पर होता है धरती का दायित्व

ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने की शुरुआत होते ही सृष्टि के पालनकर्ता भगवान विष्णु आराम करने के लिए अपने लोक में चले जाते हैं और इस दौरान अपना सारा कार्यभार भगवान शिव के हाथों में सौंप देते हैं. इस पूरे महीने में भगवान शिव माता पार्वती के साथ पृथ्वीलोक पर रहते हैं और इस दौरान वो धरती वासियों को संरक्षण देते हैं और उनकी मनोकामना पूरी करते हैं.

सावन का माह बहुत पसंद है भगवान शिव को

ये तो आप जानते ही है कि सावन के महीने में बारिश ज्यादा होती है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव के तीनों नेत्र सूर्य, चंद्र और अग्नि के स्वरूप हैं और उनके कंठ में विष होने के कारण शिव का शरीर काफी गर्म रहता है. सावन के महीने में बारिश ज्यादा होती है, जिससे उनके शरीर को काफी ठंडक मिलती है और इसी वजह से भगवान शिव को सावन का महीना सबसे ज्यादा पसंद है.

Post a Comment

Previous Post Next Post