आसमानी बिजली से जुड़ी रोचक बातें, जो आपको हैरान कर सकती हैं

जब भी तूफान आता है तो बहुत से लोगों का मन घबराने लगता है और बहुत से लोग इससे डर भी जाते हैं लेकिन क्या आपने कभी बिजली को गिरते देखा है ? आसमानी बिजली से जुड़ी बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जो दूसरों को आकर्षित करती हैं लेकिन इसका जवाब सही से कोई नहीं दे पाता.

आसमानी बिजली को इकट्ठा की जा सकती है ?


आसमानी बिजली को धरती पर इकट्ठा करना मुश्किल है क्योंकि बिजली कब और कहां गिरने वाली है इसका अंदाजा किसी को नहीं होता. अगर ऐसा संभव भी हो गया तो ऐसा करने में ना जाने कितना रुपया खर्चा हो जाएगा.
इससे अच्छा ये है हमें Solar Panels का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर सूरज की गर्म तपन से एक घंटे की energy भी सोलर प्लेटों पर पड़ जाएं तो इसके सहारे बिजली में convert करके पैदा की जाने वाली बिजली को बचाया जा सकता है. आसमानी बिजली को अगर हम स्टोर करने में कामयाब भी हो जाएं तो उसकी स्पीड इतनी होती है कि ज्यादा स्टोर नहीं हो पाएगी.

क्यों गिरती है आसमानी बिजली ?


जब भी तेज तुफान और मूसलाधार बारिश होती है, उस समय Opposite Energy के बादल (+,-) एक दूसरे से टकराते है और उनसे पैदा होने वाली रगड़ से आसमानी बिजली निकलती है और जब वे बिजलियां आपस में टकराती हैं तो कड़कने की आवाज आने लगती है. कुछ बिजली आपस में बादलों पर ही गिर जाती है लेकिन जो बिजली मजबूत होती है वे धरती की तरफ बढ़कर कंडक्टर की तलाश में गिर जाती हैं.

हवाई जहाज पर भी बिजली गिर सकती है ?


हवाई जहाज पर भी बिजली गिरती है लेकिन इसका उसपर कोई असर नहीं होता. लेकिन साल 1963 के बाद हवाई जहाज पर बिजली गिरने वाली कोई दुर्घटना हुई ही नहीं. क्योंकि अब जहाजों को Design किया जाता है तो अधिकतर हवाई जहाज ऐल्युमिनियम के बने होते है जो बिजली को जहाज की shell के चारों ओर फैला देती है और अंदर नही आने देती.

[ads-post]

आसमानी बिजली से जुड़ी बातें :


मानसून के मौसम में जब भी बहुत तेज बारिश होती है तो हर तरफ पानी का शोर होता है और इसी बीच होती है कुछ कड़कडाहट. ये आवाज आसमानी बिजली की होती है जो हर किसी को आसानी से सुनने को मिल जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस आसमानी बिजली से जुड़ी बातें……
1. आसमानी बिजली से जुड़ी पढ़ाई को ”Fulminology” कहा जाता है. इसकी पढ़ाई करने वालों की संख्या उतनी ही है जितनी इससे मरने वालों की यानी करीब 24,000 लोग.
2. दुनिया में हर सेकेंड में 40 बार आसमानी बिजली गिरती है. मतलब दिन में करीब 30 लाख बार ऐसा होता है. ये सभी बिजली जमीन से नही टकराती इनमें से कुछ बादलों से टकराकर रह जाती हैं.
3. आसमानी बिजली का तापमान 30000°C होता है. जबकि सूरज का तापमान इससे 5 गुना ज्यादा गर्म होता है.
4. आसमानी बिजली लगभग 4 से 5 किलोमीटर लंबी होती है. इसका फ्लैश 1 या 2 इंच चौड़ा होता है. इसमें 10 करोड़ volts के साथ 10000 Amps का करंट भी होता है.
5. आपको जानकर हैरानी होगी कि आसमानी बिजली में पुरुषों के मरने की संभावना महिलाओं से पांच गुना ज्यादा होती है.
6. साल 1998 में अफ्रीका के कांगो शहर में एक फुटबॉल मैच चल रहा था जहां अचानक बिजली गिर गई थी. जिससे एक टीम के सारे खिलाड़ी मर गए थे जबकि दूसरी टीम को एक खरोंच भी नहीं आई.

7. Venezuela देश की ‘मराकाइबो झील’ में आसमानी बिजली लगातार गिरती रहती है. एक रात में 10-10 घंटे और साल में 240 से 260 राते. यहाँ हर साल लगभग 12 लाख बार बिजली गिरती है.
8. अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ के ऊपर हर साल 300 बार बिजली गिरती है. अगर इस बिजली के पावर को स्टोर किया जाए तो करीब 600 volts बिजली बन सकती है.
9. आपको यकीन नहीं होगा अफ्रीका में पाया जाने वाला जानवर ‘Bongo’ सिर्फ उन लकड़ियों को खाता है जो आसमानी बिजली के गिरने से जल जाती हैं.
10. बिजली कभी भी गिरती हुई नहीं बल्कि गिरकर वापस उठती हुई दिखाई देती है. वापस जाती हुई बिजली नहीं उसका फ्लैश हमें दिखाई देता है. इसकी स्पीड 32 करोड़ फीट/सेकेंड होती है. इसके गिरने और उठने का काम 2 microseconds (मतलब 0.000002 सेकंड) के अंदर हो जाता है.
11. आपने बिजली गिरते शायद ही देखा होगा लेकिन इसकी आवाज तो जरूर सुनी होगी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आसमानी बिजली 20 मील की दूरी पर भी देखी जा सकती है जबकि 100 मील तक आवाज फैल जाती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post