Headlines
Loading...
स्वास्थ्य : पानी पीने से त्वचा खूबसूरत तो होती है साथ ही बहुत सी बिमारियां होती हैं दूर !

स्वास्थ्य : पानी पीने से त्वचा खूबसूरत तो होती है साथ ही बहुत सी बिमारियां होती हैं दूर !

हम सभी ये जानते हैं कि पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है, पानी एक ऐसी चीज़ है जिसे पर्याप्त मात्रा में लिया जाये तो ये कई बड़ी बिमारियों से हमे दूर रखता है. पानी की मात्रा शरीर में कम होने पर आज हम आपको बताते हैं खाली पेट पानी पीने के क्या क्या ख़ास फायदे होंते हैं !

1. विषाक्त पदार्थों को निकाल बाहर करे :
भरपूर मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर की गंदगी और विषैले तत्व पसीने और मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकल जाते हैं. सुबह खाली पेट पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पियें इससे शरीर के अंदर की गंदगी बाहर निकलती है.
2. पेट संबंधी समस्या दूर करे :
खाली पेट भरपूर मात्रा में पानी पीने से हमारा पेट पूरी तरह साफ़ हो जाता है, कब्ज की समस्या नहीं रहती और भूख भी बढ़ती है.
3. तनाव दूर करे :
सुबह उठकर खाली पेट पानी जरूर पियें क्योंकि सुबह के समय हमारा दिमाग शांत होता है और उस समय पानी पीने से दिमाग को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है और हमारा दिमाग तरोताजा हो जाता है और दिन भर तनाव से राहत मिलती है.
4. वजन कम करे :
भरपूर मात्रा में पानी पीने से मोटापा घटता है और सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने से अतिरिक्त चर्बी कम होती है और वजन घटता है.
5. पेशाब संबंधी समस्याएं दूर करे :
भरपूर मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर से सभी हानिकारक तत्व मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकल जाते हैं ऐसे में हमारे शरीर की तो सफाई होती ही है साथ ही सुबह खाली पेट पानी पीने से पेशाब में जलन, यूरि‍न इंफेक्शन और इससे जुडी दूसरी समस्याओं में भी राहत मिलती है.
6. त्वचा को बनाए स्वस्थ :
खाली पेट पानी पीने से कोशिकाओं को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होती है इससे त्वचा स्वस्थ रहती है. साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीने से पसीने के जरिये त्वचा अंदर साफ़ रहती है और त्वचा पर निखार आता है.
7. शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है :
खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर के अंदर का तापमान नियंत्रित बना रहता है.
8. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है :
खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर के अंदर से विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं और हमारे सभी अंग स्वस्थ बने रहते हैं, इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
9. नई कोशिकाएं बनती हैं :
खाली पेट और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से विषाक्त तत्व हमारे शरीर में टिक नहीं पाते जिससे नई कोशि‍काओं और मांसपेशि‍यों के बनने में रूकावट नहीं आती.
10. अंगों में नमी बनाए रखे :
स्वस्थ अंगों में नमी बनी रहनी चाहिए ऐसे में सुबह खाली पेट भरपूर मात्रा में पानी अवश्य पियें और दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पियें ताकि हमारे शरीर के अंगों में नमी बनी रहे.

0 Comments: