जवानी के ये बुरे काम बुढ़ापे में पड़ते हैं भारी, आत्मा को शरीर से निकलने में होता है कष्ट

कहते हैं जीना मरना सब ऊपर वाले के हाथ होता है, और ये बात सच भी है. हर वो चीज जिसमें जान है उसे ये दुनिया छोड़नी ही है फिर चाहे उसकी मौत कैसे भी हो. ऐसा माना जाता है कि जब आत्मा कुछ लोगों को आराम से छोड़कर जाती है और कुछ लोगों के शरीर को उस वक्त बहुत कष्ट होता है जब आत्मा शरीर छोड़ती है.

आत्मा निकलती है मुश्किल से :

अगर आपने जवानी के दिनों में कुछ ऐसा किया जिससे आत्मा और भगवान दोनों को अच्छा ना लगे तो ये बड़ी बात साबित हो सकती है और आपको बहुत ज्यादा तकलीफ होगी जब आप अपने प्राण छोड़ेंगे, क्योंकि मृत्यु सत्य है. चलिए अब बताते हैं जवानी के दिनों में ऐसा कौन सा काम नहीं करना चाहिए जिससे आपके प्राण अच्छे से निकल जाए…
1. इंसान को अपने सोने और उठने का समय सही रखना चाहिए. बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि देर से सोने और देर से उठने वाले इंसान का मन आलसी होता है और देर से उठने से सूर्य देव का अपनान भी होता है.

2. जब आत्मा शरीर को छोड़ती है तो उस कष्ट को सूर्य देव कम कर सकते हैं. इसलिए अगर उनकी पूजा ना करो तो उनका अपमान करना भी सही नहीं होता. अगर आप सुबह उठकर सूर्यदेव को जल देते हैं तो इससे आपके आत्मा पर अच्छा असर प्रभाव पड़ता है.
3. हिंदू धर्म के अनुसार, शास्‍त्रों में कहा गया हैं की ब्रह्मचर्य का सही तरह से पालन करना चाहिए. इसके साथ जो इंसान जवानी में जरूरत से ज्यादा सेक्स करते हैं या उसका गलत फायदा उठाते हैं तो उसकी आत्मा बहुत ज्यादा कष्ट के साथ निकलती है.

4. जवानी में जब आप बुरे काम करते है, जैसे चोरी करना, किसी का अपमान करना, स्त्री का अपमान करना ही ईश्वर को बुरा लगता है. इससे मृत्यु के समय आपका शरीर अकड़ सकता है लेकिन आत्मा निकल नहीं पाती. वो ना आपको जीने देगी और ना मरने देती है.
5. शराब के नशे में इंसान बहुत ज्यादा अहंकार से भर जाता है. उसके जैसा राजा फिर कोई होता नहीं है. तो अगर आप भी किसी बुरी आदत के आदी हैं तो उसे त्याग दीजिए वरना आपकी मृत्यु भी आपको माफ नहीं करती है और तकलीफ के साथ आपका साथ छोड़ती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post