Trans Gender के बारे में ये 7 बातें जानकर हैरान हो जाएंगे आप

किन्नर यानी Trans Gender के बारे में तो आपने सुना ही होगा और देखा भी होगा. ये न तो पूरी तरह से पुरुष होते है और न ही नारी. ये एक ऐसा वर्ग है जिसको समाज में हीन भावना से देखा जाता है, लेकिन इनका जिक्र ग्रंथों में भी किया गया है. ये आपकी खुशियों में शामिल होते हैं, लोग इनकी दुआओं को शुभ मानते हैं और इनकी बद्दुआओं को अभिशाप.


आप सबको पैसे देने से मना कर सकते हैं लेकिन Trans Gender को पैसे देने से आप मना नहीं करते. Trans Gender के बारे में कई भ्रांतियां और तथ्य समाज में फैले हुए हैं. तो आइए आज हम आपको बता रहे हैं इनके बारे में कुछ रोचक बातें…

Trans Gender के बारे में 7 Interesting Facts

1. ज्योतिष विद्या के अनुसार माने तो Sperm जब ज्यादा होता है तो पुत्र का जन्म होता है. वहीं खून की मात्रा ज्यादा होने से कन्या उत्पन्न होती है. वहीं Sperm और Blood दोनों बराबर मात्रा में होते हैं तो Trans Gender बच्चा पैदा होता है.
2. क्या आपने कभी किसी Trans Gender की मौत की खबर सुनी है, नहीं. क्योंकि किसी Trans Gender की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार बहुत ही गुप्त तरीके से किया जाता है.
3. इनकी रीति के अनुसार जब ये नए किन्नर को शामिल करते हैं तो पहले नाच-गाना और सामूहिक भोज कराया जाता है. किसी नए व्यक्ति को अपने समाज में शामिल करने से पहले ये बहुत से रीति-रिवाजों की अदायगी करते हैं.

4. आपको बता दें कि Trans Gender अपने आराध्य देव अरावन से साल में एक बार शादी करते हैं, हालांकि यह विवाह मात्र एक दिन के लिए होता है.
5. आपने महाभारत के प्राचीन ग्रन्थ में शिखंडी नाम के किन्नर के बारे में सुना ही होगा. इस कथा के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि शिखंडी की वजह से ही अर्जुन भीष्म को युद्ध में मारने में कामयाब हो पाए थे.
6. महाभारत की ही एक कथा के अनुसार जब पांडव जंगल में एक वर्ष का अज्ञातावास काट रहे थे, तब अर्जुन ने भी एक वर्ष के लिए किन्नर वृहन्नला का रूप धारण किया था.
7. ऐसा कहा जाता है कि Trans Gender का जन्म ब्रह्माजी की छाया से हुई है. वहीं कुछ लोगों का ये भी मानना है कि अरिष्टा और कश्यप ऋषि से इनकी उत्पत्ति हुई है.

Post a Comment

Previous Post Next Post