इस ट्रिक से अपने Wi Fi की स्पीड बढ़ाइये - How To Increase Wi Fi Speed Trick

जब से हमारी ज़िन्दगी में Reliance Jio आया है. तबसे हमने internet use काफी ज्यादा कर दिया है. अब Jio में मिलता है daily का 1 GB डाटा, इसलिये लोग अपने घर में अक्सर Wi-Fi router लगवा लेते हैं. इसके जरिए किसी भी डिवाइस से वाई-फाई कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिर चाहे वह कम्प्यूटर हो, लैपटॉप हो, टैबलेट हो या फिर मोबाइल फोन.

आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो और आपका प्लान भी ठीक-ठाक स्पीड का हो लेकिन फिर भी अगर internet की speed न मिले तो बड़ी गुस्सा आती है. ऐसा ज़्यादातर लोगों के साथ होता है. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज इस post में हम आपको कुछ ऐसी tricks बतायेंगे जिससे आपके Wi-Fi की speed थोड़ी बढ़ जायेगी.

गेस्ट नेटवर्क –

अगर आप अपने Wi-Fi के पासवर्ड को अपने गेस्ट के साथ share नहीं करना चाहते हैं तो आप उनके लिए अलग से पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं. आप अपने गेस्ट के लिए राऊटर से एक आसान सा पासवर्ड बना सकते हैं.
इसके लिए अपने राऊटर के एडमिन के सेटिंग में जाएं. अब वायरलेस टैब के अंतर्गत आपको गेस्ट नेटवर्क का एक विकल्प दिखाई देगा. आप अपने नेटवर्क पर एक नाम दे सकते हैं, एक पासवर्ड सेट कर सकते हैं और यहां तक कि उन उपयोगकर्ताओं की संख्या को भी सीमित कर सकते हैं जो एक साथ नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं.

राउटर रखने की जगह है महत्वपूर्ण –

ज्यादातर लोग इस बात को महत्त्व नहीं देते कि राउटर किस जगह रखा गया है लेकिन हम आपको बता दें कि राउटर की जगह में थोड़ी सी फेरबदल करके आप इंटरनेट स्पीड को बेहतर कर सकते हैं. करना ये हैं कि राउटर को थोड़ी ऊंची जगह पर रखें और कोशिश करें कि उसके सामने की तरफ कोई और सामान न रखा हो. अक्सर राउटर के सामने कुछ और चीज़ रखी होने से राउटर का परफोर्मेंस घट जाता है.

रिपीटर्स –

रिपीटर्स एक छोटा डिवाइस होता है, जो Wi-Fi कवरेज को बढ़ाता है. यह इतना छोटा डिवाइस होता है, जिसे आप इलेक्ट्रिकल सॉकेट में प्लग कर सकते है. अगर आप Wi-Fi राऊटर से अपने बड़े घर को कवर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसके लिए आप रिपीटर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके वाईफाई सिग्नल को बढ़ा सकता है. अधिक कवरेज के लिए आप एक से अधिक रिपीटर्स भी लगा सकते है, जिससे हर कोने में वाईफाई के अच्छे सिग्नल मिल सकते है और आपके Wi-Fi की speed भी बढ़ जायेगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post