नई दिल्ली में स्थित अक्षरधाम मंदिर को स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर भी कहा जाता है. करीब 100 एकड़ की जगह में बना यह मंदिर भारत के सबसे बड़े हिंदू मंदिर परिसरों में से एक है. अक्षरधाम मंदिर के बारे में जानिये कुछ अद्भुत बातें



1. अक्षरधाम मंदिर में भारत के ऋषि-मुनियों से लेकर भगवानों के अवतारों तक की लगभग 200 मूर्तियां हैं. इस मंदिर परिसर में 234 नक्काशीदार स्तम्भ और 9 अलंकृत गुंबद भी लगे हुए हैं.
2. अक्षरधाम मंदिर चारों तरफ से नारायण सरोवर से घिरा हुआ है जो कि एक झील है. झील के पास 108 गाय के चेहरे या गोमुख भी बने हुए हैं जो 108 देवी-देवताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं. मंदिर की परिक्रमा के समय गोमुख से पानी गिरने की आवाज भी सुनाई देती है.
3. अधरधाम मंदिर परिसर में ही एक बहुत बड़ा और बेहद सुंदर उद्यान भी है जिसे लोटस गार्डन कहा जाता है. इसके आकार और इसकी आकृति के कारण इसे लोटस गार्डन कहा जाता है.
4. अधरधाम मंदिर में 10 गेट लगे हुए हैं जो किवदंतियों के अनुसार दसों दिशाओं के प्रतीक हैं. ये गेट सभी दिशाओं से सकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश के लिए बने हुए हैं.
5. अक्षरधाम मंदिर में एक यज्ञपुरुष कुंड है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा यज्ञ कुंड कहा जाता है.
6. अक्षरधाम मंदिर के केन्द्रीय गुंबद में स्वामी नारायण की 11 फुट ऊंची स्वामी नारायण की प्रतिमा रखी गई है औऱ इसके साथ ही भारत के इतिहास के करीब 20000 महापुरुषों, मुनियों आदि महान विभूतियों की मूर्तियां भी बनाकर रखी गईं हैं.
7. मंदिर परिसर के भीतर ही एक थियेटर भी है जिसे नीलकंठ के रूप में जाना जाता है. इस थियेटर में स्वामीनारायण के जीवन से जुड़ी घटनाओं को दर्शाया गया है.
8. अक्षरधाम मंदिर परिसर में हर शाम जीवन चक्र को दर्शाता एक 15 मिनट का संगीतमय फव्वारा दर्शकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. इसे संगीतमय फव्वारा शो को सर्किल ऑफ लाइफ कहते हैं.
9. अक्षरधाम मंदिर में एक सांस्कृतिक विहार की नाव की सवारी है जो कि मंदिर में आए हुए दर्शनार्थियों के लिए प्रचीन इतिहास के मॉडल देखने के लिए कराई जाती है. बोट की सवारी, भारतीय संस्कृति और सभ्यता के महत्व को दर्शाने का एक उत्कृष्ट तरीका है.
10. अक्षरधाम मंदिर में रात में होने वाले दृश्य भारत ही नहीं विदेश के लोगों को भी आकर्षित करते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post