सेक्स को लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न एजेंसियों द्वारा सर्वेक्षण किए और कराए जाते हैं, जिनके परिणाम भी काफी रोचक भी होते हैं। 


हालांकि इनका उद्देश्य स्वास्थ्य की दृष्टि से इस मामले में जानकारी बढ़ाना होता है। आज हम कुछ इसी तरह के रोचक तथ्य आपको बता रहे हैं, जो संभवत: आपके लिए नए भी हो सकते हैं...


एक जानकारी के मुताबिक एक चम्मच वीर्य में करीब 5 कैलोरी होती है और एक बार सेक्स करने पर करीब 100 कैलोरी खर्च हो जाती है। ऐसा भी माना जाता है कि सेक्स के द्वारा मोटापे पर भी नियंत्रण किया जा सकता है।

वीर्य को स्पर्म बैंक में -321 डिग्री फारेनहाइट के तापमान पर रखा जाता है। इस तापमान पर इसे अनिश्चितकाल के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। एक औसत आदमी का सेक्सुअल पीक (चरमोत्कर्ष) का समय 17-18 वर्ष होता है। एक आदमी का वीर्य निकलता है तो उसमें आमतौर पर 20 से 50 लाख तक स्पर्म हो सकते हैं। 




एक जानकारी के मुताबिक सेक्स करने से सिरदर्द समाप्त होता है, इससे तनाव भी खत्म हो जाता है, जिससे मस्तिष्‍क की रक्त वाहिनियां सिकुड़ जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि हस्तमैथुन के जरिए अवसाद से छुटकारा पाया जा सकता है। 

किसी भी समय पर 25 फीसदी आदमी सेक्स के बारे में सोचते रहते हैं। यौन अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि जिस व्यक्ति के ‍अंडकोष (टेस्टीज) जितने ज्यादा बड़े होते हैं, उसके ज्यादा सेक्स संबंध होने की संभावना होती है।


दुनिया में सबसे बड़े लिंग की लंबाई 13 इंच (उत्तेजित अवस्था में) नापी गई है, जबकि सबसे छोटे की लंबाई एक सेमी थी। एक औसत आदमी का लिंग तब उत्तेजित हो जाता है, जब उसमें में 2 चम्मच रक्त एकत्र हो जाता है। 

एक औसत आदमी अपने जीवनकाल में 17 लीटर वीर्य निकालता है, जिसमें आधा अरब (ट्रिलियन) स्पर्म होते हैं। जब एक आदमी सेक्सुअल तौर पर उत्तेजित हो जाता है तो उसके अंडकोष के आकार में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है।


एक औसत आदमी अपने जीवनकाल में 17 लीटर वीर्य निकालता है, जिसमें आधा अरब (ट्रिलियन) स्पर्म होते हैं। जब एक आदमी सेक्सुअल तौर पर उत्तेजित हो जाता है तो उसके अंडकोष के आकार में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है। 
ऐसा माना जाता है कि 40 वर्ष से कम उम्र के ज्यादातर पुरुषों के लिंग 10 सेकंड में उत्तेजित हो जाते हैं। तनाव की स्थिति में या उत्तेजित अवस्था में एक छोटा निष्क्रिय लिंग, बड़े की तुलना में अधिक बढ़ोतरी हासिल करता है। समलैंगिक पुरुषों की तुलना में स्ट्रेट पुरुषों के लिंग आकार में छोटे होते हैं।




जब पुरुष और महिला सेक्स के चरम सुख की अवस्था में हों तब इस स्थिति में दोनों की हृदयगति 140 प्रति मिनट होती है। ऐसा माना जाता है कि 75 फीसदी व्यक्तियों का वीर्यपतन 3 मिनट से भी कम समय में होता है।
कौन कितना सेक्स करता है... पढ़ें अगले पेज पर...

15 फीसद वयस्क अपने काम के स्थान पर यौन संबंध बना लेते हैं। दुनिया के 41 फीसदी पुरुष ऐसे होते हैं, जो कि अधिकाधिक बार सेक्स संबंध बनाना चाहते हैं, पर ऐसी महिलाओं की संख्या 29 फीसदी होती है। ग्रीक दंपति वर्ष में औसतन 138 बार सेक्स संबंध बनाते हैं, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा होता है। इसकी तुलना में जापानी दंपति वर्ष भर में मात्र 45 बार ही संबंध बनाते हैं।
फीसदी वयस्क ऐसे होते हैं, जो कि प्रतिदिन सेक्स करते हैं। 20 फीसदी ऐसे होते हैं, जो कि प्रति सप्ताह में तीन-चार बार ऐसा करते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक व्यक्ति कितनी बार सेक्स करता है इसका उसकी उम्र की एक्सपेक्टेंसी में सीधा संबंध होता है। मनुष्यों को शांत करने वाली गोली वेलियम की तुलना में सेक्स 10 गुना अधिक प्रभावी होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post