Headlines
Loading...
स्पर्म के बारे में 6 रोचक तथ्य - 6 sperm facts in hindi

स्पर्म के बारे में 6 रोचक तथ्य - 6 sperm facts in hindi

सेक्स के दौरान पुरुष के शरीर से वीर्य के रूप में लाखों करोड़ों स्पर्म बाहर निकलते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ एक ही ऐसा होता हैं जो महिला के अंडो के साथ मिलकर प्रजनन की प्रक्रिया को पूरा करता है. अधिकांश लोग स्पर्म के बारे में बहुत ज्यादा नहीं जानते हैं जबकि स्पर्म के बारे में ऐसी कई जानकारियां हैं जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिये. आइये जानते हैं स्पर्म के बारे में ऐसी ही कुछ रोचक बातें.



स्पर्म बनने में लगने वाला समय : वैसे तो पुरुषों के अंडकोष में हमेशा स्पर्म बनता रहता है लेकिन किसी भी स्पर्म को पूरी तरह परिपक्व होने और प्रजनन के लिए बिलकुल तैयार होने में लगभग 46 से 72 दिनों तक का समय लग जाता है.
जीवनचक्र : स्पर्म का जीवन चक्र अलग जगहों पर अलग होता है जैसे कि स्खलन के बाद जब स्पर्म महिला के शरीर में प्रवेश कर जाता है तो आपके स्पर्म वहां पांच दिन तक जीवित रह सकते हैं, वहीँ अगर ये किसी सूखी जगह पर रहें तो ये वीर्य के सूखते ही मर जाते हैं. अगर आप वीर्य को किसी गर्म टब में स्खलित करें तो ये स्पर्म घंटो तक सतह पर तैरते रहते हैं.
स्पर्म का तापमान : जब आप सेक्स कर रहे होते हैं उस दौरान आपका शरीर काफी गर्म हो जाता है लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि स्पर्म का तापमान, हमेशा शरीर के तापमान से लगभग 7 डिग्री कम होता है. अंडकोष में इसी तापमान में स्पर्म सुरक्षित और स्वस्थ रहते हैं.
स्वस्थ स्पर्म : जितने भी स्पर्म शरीर से बाहर निकलते हैं उनमें से सभी पूरी तरह स्वस्थ नहीं होते हैं बल्कि उनमें 90% स्पर्म ख़राब होते हैं. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपके स्वास्थ्य में कोई खराबी है बल्कि यह सामान्य बात है. वास्तव में जब ये स्पर्म अंडे की तरफ जाते हैं तो उस दौड़ में कई स्पर्म पीछे ही छूट जाते हैं, सिर्फ हेल्दी स्पर्म ही अंडों तक पहुँच पाते हैं.
लिंग का निर्धारण: शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपके बच्चे का सेक्स पूरी तरह आपके स्पर्म पर ही निर्भर करता है. कुछ स्पर्म में एक्स क्रोमोसोम (फीमेल) और कुछ में वाई क्रोमोसोम (मेल) होता है और इन्ही के हिसाब से बच्चे के लिंग का निर्धारण होता है.
पर्याप्त स्पर्म : वैसे सामान्य तौर पर पुरुषों में दो अंडकोष होते हैं जिनमें हमेशा स्पर्म और वीर्य बनता रहता है लेकिन अगर किसी ख़ास के पास सिर्फ एक ही अंडकोष है फिर भी इससे उसकी प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है.

0 Comments: