Headlines
Loading...
क्या हस्तमैथुन है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ? यहां जानें….

क्या हस्तमैथुन है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ? यहां जानें….

बहुत से लोगों का मानना है कि हस्तमैथुन यानि के मास्टरबेशन करने से अंधापन, हाथों पर बालों का झड़ना और सेक्स लाइफ बर्बाद हो जाती है. लेकिन यह हमारी समझ से परे है कि लोगों को इस तरह के मिथ्स क्यों होते हैं. आपको बता दें कि मास्टबेशन को लेकर भारत में सबसे ज्यादा अफवाहें हैं. लेकिन बता दें कि मास्टरबेशन यानि कि हस्तमैथुन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.
भारत में तो बहुत से लोग इस बात को स्वीकार नहीं पाते हैं कि वे हस्तमैथुन करते हैं, जबकि वे वास्तव में ऐसा करते हैं. अगर आप ये सोचते हैं कि हस्तमैथुन को लेकर यह टैबू सिर्फ भारत में ही है तो आप गलत हैं क्योंकि भारत के अलावा कई देशों में इसे अच्छा नहीं माना जाता है. लेकिन आज हम आपकों ये बताएंगे कि हस्तमैथुन स्वास्थ्य के लिए कैसे अच्छा होता है…..

1. स्पर्म काउंट बढ़ते हैं –
डॉक्टरों द्वारा की गई कई शोधों के बाद यह पता लगा है कि स्खलन से स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है और उनमें गतिशीलता आती है. मास्टरबेशन के जरिए आप पुराने स्पर्म को नए स्पर्म से बदलते है जोकि फर्टिलिटी के लिए अच्छा होता है.
2. तनाव को दूर रखता है –
आपको बता दें कि मास्टरबेशन तनाव दूर करने और उत्तेजना उत्पन्न करने का सबसे अच्छा तरीका है. हस्तमैथुन से डोपामाइन और ऑक्सिटोसिन नाम के हॉर्मोंस पैदा होते हैं, जिनसे आपके अंदर उत्साह उत्पन्न होता है.
3. यौन संक्रमण होने की आशंका नहीं –
मास्टरबेशन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे एसटीडी या अन्य कोई यौन संक्रमण की बीमारियां नहीं होती हैं. ये उत्तेजना महसूस करने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है.
4. प्रोस्टेट कैंसर की आशंका कम होती है –
आपको बता दें कि 2003 की एक रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार जो पुरुष सप्ताह में पांच बार स्खलित होते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है. इसका कारण यह है कि मास्टरबेशन करने से कैंसर सेल्स बाहर निकल जाते हैं.
5. प्रीमैच्योर इजेकुलेशन की समस्या से निजात –
आपको बता दें कि मास्टबेशन से प्रीमैच्योर इजेकुलेशन की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है. यहां तक कि सेक्स के दौरान इजेकुलेशन पर पूरी तरह से नियंत्रण किया जा सकता है.

0 Comments: