हाथ की कनिष्ठा अंगुली बताती है भाग्य, जानिए क्या है आपका भाग्य ?

भारतीय ज्योतिष में हाथ की रेखाओं का बहुत महत्व है. हाथ की रेखायें आपके भाग्य की तरफ इशारा करती हैं. हस्तरेखा शास्त्र में अंग, चिन्ह, रेखा आदि के माध्यम से व्यक्ति (जातक) के लक्षण, प्रभाव और विशेषता आदि के बारे में बताया जाता है.
मानव शरीर के अंगों और उनकी बनावट का विशेष महत्व होता है. हस्तरेखा शास्त्र की माने तो इससे हमारे जीवन में अच्छा-बुरा प्रभाव भी पड़ता है. साथ ही इन्हीं के आधार पर हमारा स्वभाव भी निर्भर करता है.
आज हम बात करेंगे हाथ की सबसे छोटी उंगली यानी की कनिष्ठा के बारे में. यह उंगली देखने में भले ही छोटी हो लेकिन ये इंसान के व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव डालती है.

व्यक्तित्व पर प्रभाव –

कनिष्ठा की लंबाई से इंसान के व्यक्तित्व को समझने में मदद मिलती है. हर प्रकार की उंगली इंसान के जीवन के अलग – अलग पहलुओं को बताती है. छोटी उंगली के तीन साइज अलग-अलग प्रभाव डालते है.

पहला- सबसे छोटी उंगली का साइज चौथी उंगली के लगभग बराबर होना.
दूसरा- सबसे छोटी उंगली का चौथी उंगली (अनामिका) के आधी होना.
तीसरा- छोटी उंगली का साइज, चौथी उंगली (अनामिका) के आधे से भी कम होना.

पहला-लगभग चौथी उंगली के बराबर होना

आप अपने मुद्दों के बारे में चुप रहते हैं. आप किसी के बारे में कुछ गलत भी जानते हैं तो भी आपको परवाह नहीं होती. आप निडर होते हैं, बल्कि खुलकर स्थिति का सामना करते हैं.
आप ऐसे ज्ञानी व्यक्तियों के दायरे में रहना पसंद करते हैं, जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं. आप उन पर भरोसा नहीं करते जो सिर्फ मीठा बोलते हैं.

समृद्धि –

अगर आपकी छोटी उंगली आपकी चौथी उंगली (अनामिका) के नाखून तक पहुंचती है, तो लोग बहुत बड़े इंजीनियर्स और डॉक्टर्स होते हैं. साथ ही ऐसे लोग समृद्धि और प्रतिष्ठा हासिल करते हैं.

दूसरा-चौथी उंगली के आधी होना –

आप दृढ़ रहते हैं. आप सोच-समझकर कदम उठाते हैं. अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं या तलाश रहे हैं तो आप विश्वसनीय और ईमानदार होते हैं. अगर एक बार कोई गोल बना लें या ध्यान केंद्रित कर लें तो उसे पूरा करके ही मानते हैं. कई बार आप खुद को दुख भी पहुंचा लेते हैं. आप अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं.

तीसरा-अगर चौथी उंगली के आधी से भी छोटी है कनिष्ठा

अगर आपकी सबसे छोटी उंगली चौथी उंगली के आधे से भी छोटी है तो इसका मतलब आप अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं करते हैं. आप उन्हें छुपाना ही ठीक समझते हैं. आपकी कोशिश रहती है कि आप ग्राउंड लेवल पर वैसे ही रहें जैसे आप हैं.

मेहनती –

आप आसानी से किसी पर भरोसा नहीं करते हैं. यदि एक बार किसी पर विश्वास कर लें तो हमेशा करते हैं. आप लोगों की हेल्प करने में विश्वास रखते हैं. ईमानदार होने के साथ-साथ आप मेहनती भी हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post