दुनिया की इन 6 जगहों में महिलाओं की नो एंट्री है, पाये जाने पर कानूनी एक्शन लिया जाता है

दुनिया में दो कैटेगरी के इंसान पाये जाते है एक पुरुष और एक महिला. कहने को तो इनमें कोई कम नहीं होता, हर जगह ये चलता रहता है कि महिला को सबसे आगे रखना है वो बहुत जरूरी है इतनी अहमियत दिखाई जाती है जैसे महिला ही सबकुछ हों लेकिन वहीं महिला को बहुत सी चीजों में अलग कर भेदभाव रखा जाता है. दुनिया में कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर हजारों लाखों लोग घूमने जाते हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां पर महिलाओं के जाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है और इन जगहों को सिर्फ पुरुष ही देखे जा सकते हैं. तो चलिए अब बतातें हैं उनके बारे में…
1. अय्यप्पन मंदिर केरल :

भारत बहुत से रीति-रिवाजों का देश है जहां कई जगहों का खाना पीना और रहन सहन का तरीका बहुत अलग-अलग है. आमतौर पर भारत में महिला और पुरुष के लिए कई कानून बने हुए हैं लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि केरल में स्थित सबरीमाला अय्यप्पन मंदिर में महिलाओं के लिए काफी सख्त कानून बने हुए हैं. इस मंदिर में महिलाएं प्रवेश नहीं कर सकती नियम के अनुसार मंदिर में 6 से लेकर 60 साल तक की उम्र की महिलाएं प्रवेश नहीं कर सकते.
2. माउंट ओमिनी जापान :

जापान के एक बुद्धिस्ट मठ में महिलाओं के जाने पर 1300 साल पहले रोक लगाई गयी थी और जो आजतक कानून बना हुआ है और लोग इसे मानते हैं. महिला यहां दूर-दूर तक नहीं दिख सकती.
3. माउंट एथेंस ग्रीस :

ग्रीस की इस मिनिस्ट्री में महिलाओं का जाना वर्जित है, कहा जाता है कि यहां पर बुद्धिस्ट माउंट हर दिन अभ्यास करते हैं और महिलाओं के जाने से उनका ध्यान खराब हो जाता है और फिर वे अभ्यास नहीं कर पाते इसलिए यहां महिलाओं का जाना वर्जित है.
4. बर्निंग ट्री क्लब, यूएस :

इस गोल्फ कोर्स में महिलाओं के जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है. यह बताया जाता है कि इस बेहद खूबसूरत जगह पर केवल पॉलिटिशन और सुप्रीम कोर्ट के जज ही जा सकते हैं. जबकि साल 1981 में पहली बार किसी महिला ने इस कैंपस में प्रवेश किया था और वह सुप्रीम कोर्ट की महिला जस्टिस थी.
5. सोकर स्टेडियम ईरान :

यह फुटबॉल का स्टेडियम बेहद मशहूर स्टेडियम है लेकिन यहां पर महिलाओं के आने पर रोक लगी है क्योंकि ऐसा बताया जाता है कि किसी भी हालत में महिलाओं को यहां पर प्रवेश नहीं दिया जाता.
6. टू डी फ्रांस :

ये बहुत बड़ी मात्रा में साइकिल रेस है जिसमें पार्ट लेने के लिए बहुत दूक दूर से लोग आते हैं लेकिन जो भाग नहीं ले सकती वो हैं महिलाएं. ये भी कानूनी रूप से बैन्ड है

Post a Comment

Previous Post Next Post