Headlines
Loading...
एक साधारण इंसान को राजा बना सकती है एक नागमणि, होती है बेहद कीमती !

एक साधारण इंसान को राजा बना सकती है एक नागमणि, होती है बेहद कीमती !

नागमणि को भगवान शेषनाग धारण करते हैं. भारतीय पौराणिक और लोक कथाओं में नागमणि के किस्से आम लोगों के बीच प्रचलित हैं. नागमणि सिर्फ नागों के पास ही होती है. नाग इसे अपने पास इसलिए रखते हैं ताकि उसकी रोशनी के आसपास इकट्ठे हो गए कीड़े-मकोड़ों को वह खाता रहे. हालांकि इसके अलावा भी नागों द्वारा मणि को रखने के और भी कारण हैं.
नागमणि का रहस्य आज भी अनसुलझा हुआ है. आम जनता में यह बात प्रचलित है कि कई लोगों ने ऐसे नाग देखे हैं जिसके सिर पर मणि थी. हालांकि पुराणों में मणिधर नाग के कई किस्से हैं. भगवान कृष्ण का भी इसी तरह के एक नाग से सामना हुआ था. सर्पमणि जिसे नागमणि भी कहते हैं यह विशेष नाग के सिर पर होती है.
ज्योतिषशास्त्र् के एक प्रमुख ग्रंथ वृहत्ससंहिता में जो उल्लेख मिलता है उसके अनुसार संसार में मणिधारी नाग मौजूद हैं. चुंकि ऐसे नागों का मिलना दुर्लभ होता है इसलिए कहा जाता है मणिधारी नाग नहीं होते हैं. अब सच जो भी है लेकिन वृहत्ससंहिता में नागमणि के बारे में कई रोचक बातें बताई गई हैं. जो इस बात को सोचने पर विवश करता है कि क्या वास्तव में नागमणि‌ होता है. वृहत्संहिगता में नागमणि के बारे में कई बातें कही गई हैं…

नागों के मणियों से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें.
1. नागमणिज में इतनी चमक होती है कि जहां यह होती है वहां आस-पास तेज रोशनी फैल जाती है.
2. नागमणि अन्य म‌णियों से अधिहक प्रभावशाली और अलौकिक होती है. नागमणि मोर के कंठ के समान और अग्नि के समान चमकीली दिखती है.
3. यह मणि जिनके पास होती है उस पर विष का प्रभाव नहीं होता है. वह रोग से मुक्त होते हैं.
4. वराहमिहिर बताते हैं कि जिस राजा के पास यह मणि होती है वह शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने वाले होते हैं.
5. उनके राज्य में समय से वर्षा होती और प्रजा खुशहाल रहती है. वराहमिहिर इस तरह की बात इसलिए लिखते हैं किस उन दिनों राजा महाराजा हुआ करते थे.
6. नागराज कॉमिक्स में नाग और नागमणि से जुड़ी सभी बातें विस्तार से पढ़ने और समझने को मिल जाएंगी.
7. नागमणि की मानव दुनिया में बहुत कीमत होती है जिसे बेचकर एक इन्सान अपनी आने वाली सात पुस्तें भी आराम से खिला सकता है. लेकिन ये इंसानों को मिल पाना नामुमकिन है.
8. जहरीले नाग से निकला वो पत्थर, जिसके बारे में कहा जाता है कि वो जिस इंसान के हाथ लग जाए तो उसकी किस्मत बदल जाती है.
9. सर्पमण‌ि ज‌िसे नागमणि भी कहते हैं यह विशेष नाग के स‌िर पर स्‍थ‌ित होती है. नागमणि में इतनी चमक होती है कि जहां यह होती है वहां आस-पास तेज रोशनी फैल जाती है.
10. नागमणि मोर के कंठ के समान और अग्नि के समान चमकीली दिखती है. नागमणि अन्य मणियों से अधिक प्रभावशाली और अलौकिक होती है.
11. मणियों भी कई तरह की मणि होती हैं जैसे पारस मणि, नीलमणि, नागमणि, कौस्तुभ मणि, चंद्रकांता मणि, स्यमंतक मणि, स्फटिक मणि, लाजावर्त मणि, उलूक मणि.
प्रमुख मणियां 9 मानी जाती हैं- घृत मणि, तैल मणि, भीष्मक मणि, उपलक मणि, स्फटिक मणि, पारस मणि, उलूक मणि, लाजावर्त मणि, मासर मणि…
  • घृत मणि की माला धारण कराने से बच्चों को नजर से बचाया जा सकता है.
  • इस मणि को धारण करने से कभी भी लक्ष्‍मी नहीं रूठती.
  • तैल मणि को धारण करने से बल-पौरूष की वृद्धि होती है.
  • उपलक मणि को धारण करने वाला व्यक्ति भक्ति व योग को प्राप्त करता है.
  • भीष्मक मणि धन-धान्य वृद्धि में सहायक है.
  • उलूक मणि को धारण करने से नेत्र रोग दूर हो जाते हैं.
  • लाजावर्त मणि को धारण करने से बुद्धि में वृद्धि होती है.
  • मासर मणि को धारण करने से पानी और अग्नि का प्रभाव कम होता है.

0 Comments: